Aadhar Card New update: आधार कार्डधारक की उडी नींद, सरकार ने इस नियम में एकाएक संशोधन कर दिया है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card New update: आधार कार्ड की धार को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है; मानवीय त्रुटि के कारण, अब आप अपना नाम या जन्मतिथि ऑनलाइन संशोधित नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको अब एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा, जहां इन सभी चीजों को अपडेट किया जाएगा, जबकि पहले काफी आसानी थी।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, आप बस अपना नाम, जन्म तिथि, पता और लिंग विवरण बदल सकते हैं; हालाँकि, यह विकल्प अब वापस ले लिया गया है; आइए देखें कि अपना नाम बदलने के लिए आपको कैसे और क्या करना होगा।

नए आधार कार्ड विनियम जबकि आप अपने आधार कार्ड के साथ सब कुछ पूरा कर सकते हैं, यह आपके लिए या नामांकन केंद्र के लिए अपना नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि गलत तरीके से डालना आम बात है। यदि आप बर्थ के बारे में पूछताछ करते हैं, तो यह इस प्रकार है:

उसके बाद, आप अपने दस्तावेज़ को खाने से पहले एक ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके स्वचालित सुधार कर सकते हैं, लेकिन नकली आईडी प्रमाण या नकली तथ्य दर्ज करके, अपनी जन्मतिथि में बदलाव करके, अपना नाम बदलकर, अपना लिंग परिवर्तन करके, ये सभी चीजें आपको विफल कर देंगी। . यह क्या बंद है, यह कितने समय से बंद है, और यह कब फिर से खुलेगा अज्ञात है, लेकिन फिर भी आप अपना पता बदल सकते हैं।

Aadhar Card update

 अब आप Aadhar card के पोर्टल पर जाकर के इन चीजों को नहीं चेंज कर पाएंगे

  •  अपना नाम
  •  जन्मतिथि
  •  जेंडर

आप वर्तमान में केवल अपना पता बदल सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट की बात करें तो अगर यूआईडीएआई ने आपके आधार कार्ड को पिछले 10 साल या उससे ज्यादा समय में अपडेट नहीं कराया है तो आप इसे फ्री में अपडेट करवा सकते हैं।

पहले, अपनी पहचान और पते के प्रमाण को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए $25 का शुल्क लिया जाता था, और यदि आप अपडेट के लिए आधार सुविधा पर जाते हैं तो $50 का शुल्क लिया जाता था।

लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि UIDAI ने इसे पूरी तरह से फ्री कर दिया है। 15 मार्च से 14 जून तक आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

मैं आपको बता दूं कि अब आपको किसी भी प्रकार के काम को पूरा करने के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा। ऐसा करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपॉइंटमेंट पर क्लिक करें, और फिर आप क्या अपडेट या बदलना चाहते हैं, इसके बारे में जानकारी प्रदान करें।

उसके बाद आपको कोई परेशानी नहीं होगी और आप नामांकन केंद्र पर जाकर संशोधन कर सकेंगे। आपको बता दें कि आप अपने स्थानीय नामांकन केंद्र के आधार सुधार केंद्र पर जाकर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लिए बिना समायोजन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया नीचे दिया गया लिंक देखें।

Offical Website

Also Read:

Leave a Comment