RBI New Guideline: RBI ने बताया इन सामानों का दाम होगा कम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI New Guideline: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक हर दो महीने में होती है, जो मंगलवार को शुरू हुई। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास इस तीन दिवसीय बैठक के नतीजों की घोषणा गुरुवार, 8 जून को करेंगे।

पिछली बैठक में रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों को समान स्तर पर बनाए रखा था। नतीजतन, गृह ऋण ईएमआई का भुगतान करने वाले व्यक्ति इस बैठक में सकारात्मक विकास के लिए आशान्वित हैं। माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक साल में पहली बार ब्याज दरों में कमी कर सकता है। हालांकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि आरबीआई इस एमपीसी बैठक के दौरान ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने का विकल्प चुन सकता है।

पिछले वर्ष में रेपो दर में 2.5% की वृद्धि

पिछले साल कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के चलते रिजर्व बैंक ने दो साल के अंतराल के बाद रेपो रेट में अचानक बदलाव किया था। नतीजतन, पिछले एक साल में देश में ऋण अधिक महंगे हो गए हैं। इस दौरान रेपो रेट में 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

इस वृद्धि ने होम और कार लोन को प्रभावित किया है, जिससे ईएमआई का बोझ बढ़ गया है। होम लोन और कार लोन की ब्याज दरें, जो पहले 7% के आसपास थीं, अब दहाई अंक में पहुंच गई हैं। इसके अलावा, पर्सनल लोन की ईएमआई लगातार बढ़ रही है। हालांकि, फिक्स्ड डिपॉजिट की ऊंची ब्याज दरों से आम जनता को फायदा हुआ है।

आरबीआई की बैठक आज से शुरू

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक हर दो महीने में होती है। इस महीने के लिए तीन दिवसीय बैठक आज, 6 जून से शुरू हुई। अगले तीन दिनों में एमपीसी के सदस्य मौजूदा आर्थिक स्थिति के मद्देनजर ब्याज दरों पर विचार-विमर्श करेंगे। 8 जून को आरबीआई रेपो रेट को लेकर अपना फैसला सुनाएगा।

स्थिर ब्याज दरें अपेक्षित

आर्थिक विशेषज्ञों का अनुमान है कि आरबीआई जनता को राहत देते हुए बिना कोई बदलाव किए रेपो दर को बनाए रखने का विकल्प चुन सकता है। अप्रैल में हुई पिछली एमपीसी बैठक में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 6.5% पर अपरिवर्तित रखा था। महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए विशेषज्ञों का मानना है कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के नेतृत्व में मौद्रिक नीति समिति एक बार फिर से रेपो रेट को स्थिर रखने का विकल्प चुन सकती है। गौरतलब है कि पिछले साल अप्रैल तक रेपो रेट 4% था, जो पिछले साल के मुकाबले बढ़कर 6.5% हो गया है।

आरबीआई का फोकस महंगाई राहत पर

जैसा कि देश में मुद्रास्फीति की दरों में सुधार के संकेत मिले हैं, रिजर्व बैंक, जिसने पहले ब्याज दरों में वृद्धि की थी, अब स्थिति का आकलन करेगा। अप्रैल 2023 में, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति 18 महीने के निचले स्तर 4.7% पर पहुंच गई। इसके अतिरिक्त, देश की जीडीपी विकास दर 6% से अधिक हो गई है। इन कारकों को देखते हुए माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक होम लोन के बोझ तले दबे लोगों को राहत दे सकता है।

Leave a Comment